HINDI NCERT SOLUTIONS CLASS 8, 9,10 SPARSH
बहुविकल्पीय प्रश्न1. ऐसी ----------------------- सुख होइ।।
1.कवि कैसी वाणी को प्राथमिकता देते हैं ?
(i) जो हमें प्रसन्नता दे
(ii) जो खुशियाँ लाएँ
(iii) जो स्वयं को भुला दे
(iv) जो मधुर हो
उत्तर- (iv) जो मधुर हो
2.मीठी वाणी का दूसरे लोगों पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है?
(i) दूसरों को दुख में देती है।
(ii) दूसरों का अहं समाप्त होता है।
(iii) सुख देने वाली होती है।
(iv) लाभ पहुँचाने वाली होती है।
उत्तर- (iii) सुख देने वाली होती है।
3.दोहे की पंक्ति 'मन का आपा खोए ' से कवि क्या कहना चाहते हैं -
(i) अपनत्व खोना
(ii) स्वयं डूब जाना
(iii) अहंकार खोना
(iv) लीन होना
उत्तर- (iii) अहंकार खोना
4.'औरन कौं सुख होइ' पंक्ति का अर्थ है ?
(i) मधुर वाणी सुनने वाले को सुख प्रदान करती है।
(ii) मधुर वाणी सुनने से सुख में वृद्धि हो जाती है।
(iii) मधुर वाणी सुनने से दुख कम हो जाते हैं।
(iv) मधुर वाणी परायों को भी अपना बना लेती है।
उत्तर- (i) मधुर वाणी सुनने वाले को सुख प्रदान करती है।
5. इस दोहे की भाषा है-
(i) सधुक्कड़ी
(ii) अवधि
(iii) ब्रज
(iv) राजस्थानी
उत्तर- (i) सधुक्कड़ी
2. कस्तूरी कुंड़लि ---------------------- देखै नाँहि।।
1. मृग वन में किस कारण से भटकता-फिरता है?
(i) कस्तूरी
(ii) सुगंध
(iii) ईश्वर
(iv) प्रेम
उत्तर- (i) कस्तूरी
2. मृग किसका प्रतीक है?
(i) अज्ञानी जीव का
(ii) अध्यात्मिक जीव का
(iii) भक्त का
(iv) भ्रष्ट व्यक्ति का
उत्तर- (i) अज्ञानी जीव का
3.कस्तूरी कहाँ बसती है?
(i) जंगल में
(ii) मनुष्य की नाभि में
(iii) मानव के मन में
(iv) मृग की नाभि में
उत्तर- (iv) मृग की नाभि में
4.'कुंडली/घटि घटि' का अर्थ है-
(i) कान के कुंडल/कम होना
(ii) कुंडली मारना/छोटा होना
(iii) नाभि/घट-घट में
(iv) रुद्राक्ष/छोटा-सा
उत्तर- (iii) नाभि/घट-घट में
5. मृग द्वारा कस्तूरी को वन में ढूँढ़ने के क्या कारण हैं ?
(i) वह उसकी सुगंध से उन्मत्त हो जाता है।
(ii) उसे यह अहसास नहीं होता कि कस्तूरी उसी की नाभि में है।
(iii) उसकी सोच है कि कस्तूरी उसे वन में ही मिलेगी।
(iv) उपर्युक्त सभी
उत्तर- (iv)उपर्युक्त सभी
3. जब मै---------------------------देख्या माँहि।।
1.दोहे में 'मैं' शब्द का आशय है-
(i) कबीर
(ii) अहंकार
(iii) मोह-माया
(iv) अज्ञान
उत्तर- (ii) अहंकार
2.'सब अँधियारा मिटि गया' पंक्ति का प्रयोग किस अर्थ संदर्भ में किया गया है ?
(i) घना अँधेरा
(ii) विषय-वासना रूपी अंधकार
(iii) मोह-माया रूपी अंधकार
(iv) अज्ञान रूपी अंधकार
उत्तर- (iv) अज्ञान रूपी अंधकार
3.'दीपक देख्या माहि 'पंक्ति का आशय है-
(i) आनंद को अपने अंदर देखना
(ii) परमात्मा को मन में देखना
(iii) सुख का मन में ही मिलना
(iv) सांसारिक सुख अपने ही हाथ में है
उत्तर- (ii) परमात्मा को मन में देखना
4. प्रस्तुत दोहे में कवि ने किस अंधकार की बात की है?
(i) रात के अंधेरे की
(ii) अज्ञान के अंधेरे की
(iii) दीये के बुझने से पैदा होने वाले अंधेरे की
(iv) पुत्र पैदा होने से उत्पन्न अंधेरे की
उत्तर- (ii) अज्ञान के अंधेरे की
5. इस दोहे का आशय है-
(i) प्रभु-प्रेम के लिए साधना आवश्यक है।
(ii) प्रभु-प्रेम के लिए अहंकार-त्याग आवश्यक है।
(iii) प्रभु-प्रेम के लिए अहंकार आवश्यक है।
(iv) प्रभु-प्रेम के लिए हरी का भजन आवश्यक है।
उत्तर- (ii) प्रभु-प्रेम के लिए अहंकार-त्याग आवश्यक है।
4. सुखिया सब ------------------------अरू रोवै।।
1.संसार की किस विशेषता का उल्लेख किया गया है ?
(i) अधिकतर लोग साधु-संतों के उपदेशों पर ध्यान नहीं देते।
(ii) अधिकतर लोग ईश्वर को पाने का प्रयास नहीं करते।
(iii) अधिकतर लोग किसी की परवाह नहीं करते।
(iv) अधिकतर लोग भौतिक सुखों में जीवनयापन करके सुख का अनुभव करते हैं।
उत्तर- (iv) अधिकतर लोग भौतिक सुखों में जीवनयापन करके सुख का अनुभव करते हैं।
2. कबीर के अनुसार 'जागा हुआ' कौन है ?
(i) जो ईश्वर का नाम ले।
(ii) जो ईश्वर से मिलकर एक हो जाए।
(iii) जो संसार का वियोग अनुभव करें।
(iv) जो सांसारिक सुख पाए।
उत्तर- (iii) जो संसार का वियोग अनुभव करें।
3. कबीर के अनुसार सारा संसार सुखी क्यों है ?
(i) क्योंकि वह सब ज्ञानी है।
(ii) क्योंकि वे चिंता रहित हैं।
(iii) क्योंकि वह अज्ञान के कारण भोग-विलास में लिप्त हैं।
(iv) क्योंकि वह अंधेरे में डूबे हुए हैं।
उत्तर- (iii) क्योंकि वह अज्ञान के कारण भोग-विलास में लिप्त हैं।
4. कबीर किस कारणवश जागते और रोते हैं ?
(i) कबीर को नींद नहीं आती।
(ii) कबीर सब को सुखी देख कर रोते रहते हैं।
(iii) कबीर को दुनिया की चिंता सताती रहती है।
(iv) कबीर को वास्तविक ज्ञान प्राप्ति हो गई है।
उत्तर- (iv) कबीर को वास्तविक ज्ञान प्राप्ति हो गई है।
5. कबीर में और संसार के बाकि लोगों में क्या अंतर है?
(i) जागने और सोने का
(ii) दुखी और खुश रहने का
(iii) ज्ञानी और अज्ञानी का
(iv) असुविधा और सुविधा का
उत्तर- (ii) दुखी और खुश रहने का
5. बिरह -----------------------------बौरा होइ।।
1.आत्मा किस प्रकार की व्याकुलता का अनुभव कर रही है?
(i) जैसी किसी के विरह में होती है।
(ii) जैसी किसी साँप द्वारा काटे जाने पर होती है।
(iii) जैसी पागल हो जाने पर होती है।
(iv) उपरोक्त सभी
उत्तर- (i) जैसी किसी के विरह में होती है।
2. मंत्र न लागै कोइ' का प्रयोग किस अर्थ में किया गया है ?
(i) साँप के काट लेने पर मंत्रों से उपचार नहीं किया जा सकता।
(ii) ऐसा कोई मंत्र नहीं है जो कि विरह की पीड़ा को कम कर सके।
(iii) ईश्वर वियोगी की पीड़ा का कोई उपचार नहीं है।
(iv) इनमें से कोई नहीं।
उत्तर- (ii) ऐसा कोई मंत्र नहीं है जो कि विरह की पीड़ा को कम कर सके।
3. वियोगी की दशा कैसी होती है ?
(i) बेचैन रहता है
(ii) व्याकुलता का अनुभव करता है
(iii) उन्मत्त हो जाता है
(iv) उपरोक्त सभी
उत्तर- (iv) उपरोक्त सभी
4. 'बिरह भुवंगम तन बसै' शीर्षक दोहे का मुख्य विषय क्या है ?
(i) प्रिया के विरह के कारण प्रेमिका की बेचैनी।
(ii) ईश्वर के विरह के कारण आत्मा की बेचैनी।
(iii) प्रेमिका के विरह के कारण प्रिय की बेचैनी।
(iv) सच्चा ज्ञान प्राप्त करने के लिए मनुष्य की बेचैनी।
उत्तर- (ii) ईश्वर के विरह के कारण आत्मा की बेचैनी।
5.'बौरा' शब्द का तात्पर्य है-
(i) अहंकार
(ii) शांत
(iii) मूर्ख
(iv) उन्मत्त
उत्तर- (iv) उन्मत्त
6. निंदक नेड़ा -------------------------करै सुभाइ।।
1.कबीर के अनुसार कैसे व्यक्ति को अपने पास रखना चाहिए ?
(i) आलोचक को
(ii) प्रशंसक को
(iii) प्रेमी को
(iv) संबंधी को
उत्तर- (i) आलोचक को
2. निंदक को कबीर ने कहा रखने का परामर्श दिया है?
(i) घर में
(ii) दिल में
(iii) आँगन में
(iv) अपने से दूर
उत्तर- (iii) आँगन में
3.निंदक की तुलना किससे की गई है ?
(i) साबुन के झाग से
(ii) मिट्टी से
(iii) पानी से
(iv) साबुन और पानी से
उत्तर- (iv) साबुन और पानी से
4.'निंदक नेड़ा राखिए' का आशय है-
(i) नींद को दूर रखना चाहिए।
(ii) निंदक से सतर्क रहना चाहिए।
(iii) निंदक को अपने निकट रखना चाहिए।
(iv) निंदक पर विश्वास नहीं करना चाहिए।
उत्तर- (iii) निंदक को अपने निकट रखना चाहिए।
5.निंदा करने वाले व्यक्ति को अपने पास रखने से क्या लाभ होगा ?
(i) स्वभाव कठोर हो जाएगा।
(ii) स्वभाव निर्मल हो जाएगा।
(iii) व्यक्ति निंदा करने वालों के निकट नहीं जाएगा।
(iv) व्यक्ति उसकी बातों में आ जाए।
उत्तर- (ii) स्वभाव निर्मल हो जाएगा।
7. पोथी पढ़ि -----------------------पंडित होइ।।
1.कबीर पंडित किसे मानते हैं ?
(i) पढ़े-लिखे व्यक्ति को
(ii) कम पढ़े लिखे व्यक्ति को
(iii) प्रेम का एक अक्षर पढ़ने वाले को
(iv) साक्षर व्यक्ति को
उत्तर- (ii) कम पढ़े लिखे व्यक्ति को
2.'पोथी पढ़ि-पढ़ि जग मुवा' का आशय है-
(i) बड़े-बड़े शास्त्रों को पढ़-पढ़कर सारा ईश्वर सारा संसार ईश्वर तक पहुँचता है।
(ii) बड़े-बड़े शास्त्र पढ़-पढ़कर संसार भ्रमित हो रहा है।
(iii) बड़े-बड़े शास्त्रों को पढ़-पढ़कर अनेक लोग इस संसार से विदा हो गए।
(iv) बड़े-बड़े शास्त्र पढ़-पढ़कर संसार ज्ञान प्राप्त कर रहा है।
उत्तर- (ii) बड़े-बड़े शास्त्र पढ़-पढ़कर संसार भ्रमित हो रहा है।
3.'ऐकै अषिर' का अर्थ है -
(i)थोड़ा-सा भी ज्ञान
(ii) थोड़ी-सी भी अच्छी बातें
(iii) गुरु की एक भी सीख
(iv) ईश्वर-प्रेम का एक अक्षर
उत्तर- (iv) ईश्वर-प्रेम का एक अक्षर
4.कबीर 'पंडित भया न कोई' पंक्ति के माध्यम से क्या कहना चाहते हैं ?
(i) कोई पंडित नहीं बन पाया।
(ii) कोई सदाचारी नहीं बन पाया।
(iii) कोई संन्यासी नहीं बन पाया।
(iv) किसी को सच्चा ज्ञान प्राप्त नहीं हुआ।
उत्तर- (iv) किसी को सच्चा ज्ञान प्राप्त नहीं हुआ।
5.कबीर की भाषा कौन-सी थी?
(i) सधुक्कड़ी
(ii) ब्रज
(iii) अवधी
(iv) खड़ी बोली
उत्तर- (i) सधुक्कड़ी
8. हम घर ------------------------हमारे साथि।।
1.यहाँ घर किसका प्रतीक है ?
(i) निवास स्थान का
(ii) विपत्तियों का
(iii) विषय-वासनाओं का
(iv) संसार का
उत्तर- (iv) संसार का
2. 'मुराड़ा' शब्द का क्या अर्थ है?
(i) जलता हुआ घर
(ii) जलता हुआ अहंकार
(iii) जलती हुई लकड़ी
(iv) जलता हुआ संसार
उत्तर- (iii) जलती हुई लकड़ी
3. कबीर का घर जलाने से क्या आशय है ?
(i) धन-दौलत को जलाना
(ii) परमात्मा के मार्ग को प्रकाशित करना
(iii) हमेशा त्याग के लिए तत्पर रहना
(iv) लोभ, माया, मोह, घृणा को जलाना
उत्तर- (iv) लोभ, माया, मोह, घृणा को जलाना
4. कबीर किस पथ के पथिक हैं ?
(i) आनंद-पथ के
(ii) प्रभु-प्राप्ति के
(iii) सुख-समृद्धि के
(iv) उन्नति-पथ के
उत्तर- (ii) प्रभु-प्राप्ति के
5. कवि का अपना घर जलाने पीछे क्या कारण है ?
(i) प्रभु को पाने के लिए
(ii) सांसारिकता नष्ट करने के लिए
(iii) मुक्ति पाने के लिए
(iv) बैरागी होने के लिए
उत्तर- (i) प्रभु को पाने के लिए
Thnx mam for sharing it
ReplyDeleteबहुत बढ़िया l
ReplyDeleteबहुत बढ़िया
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteबहुत अच्छा काम 👍
ReplyDeleteउततर नहीं है
ReplyDeleteMam can u plz post the answer key...
ReplyDelete